कहा जाता है कि बिजनौर में लड़ाई के दौरान कई महिलाओं और बच्चों की जान बचाई थी।में उनकी वफादारी के बदले अंग्रेजों ने उन्हें एक बड़ी आय के साथ एक संपत्ति की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।
उन्हें मुरादाबाद में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया और बाद में उनका तबादला गाजीपुर कर दिया गया।1864 उन्हें अलीगढ़ स्थानांतरित कर दिया गया जहाँ उन्होंने स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई नया कॉलेज। 1876 में उन्होंने कालेज चलाने पर ध्यान केंद्रित करने और शिक्षा के माध्यम से उपमहाद्वीप में मुसलमानों की स्थिति सुधारने के लिए स्वयं को समर्पित करने के लिए कानून में अपने काम से अवकाश ग्रहण किया।अलीगढ़ एक "मुस्लिम पुनर्जागरण" का केंद्र बन गया27 मार्च, 1898 को उनकी मृत्यु हो गई।
अलीगढ़ आंदोलन के लिए शैक्षिक सेवाएं:
जैसा कि हम जानते हैं, स्वतंत्रता की लड़ाई के बाद भारत के मुसलमानों की हालत बहुत दयनीय थी क्योंकि अंग्रेज हिंदुओं की अपेक्षा मुसलमानों पर अधिक गिरते थे।वे समझते थे कि केवल अपने कठोर और असभ्य व्यवहार के कारण ही मुसलमान सभी प्रकार के अन्याय के लिए जिम्मेदार थे और युद्ध ने उन्हें घेर लिया था।1857 के बाद, मुस्लिम एक पिछड़े राष्ट्र के रूप में उभरे;वे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अनपढ़ और नासमझपूर्ण थे।वे अपने मूल अधिकारों से वंचित थे और थे।
जीवन के हर क्षेत्र में उपेक्षितफिर भी, आर्थिक, राजनैतिक, सामाजिक और यथावत अधिक यथार्थ धार्मिक दृष्टि से निष्ठुर दंड का विषय बना दिया गया। ऐसी परिस्थितियों में सर सैयद अहमद खान आगे आये और उन्होंने मुसलमानों की ऐसी दयनीय और दयनीय परिस्थितियों से सहायता करने की कोशिश की ।उन्होंने मुसलमानों का सीधा मार्ग दिखाया और ऐसी असहाय स्थिति से मुसलमानों को बाहर निकालने का प्रयत्न किया।समाज में मुसलमानों को पहले की तरह सम्मानजनक स्थान देने के लिए उन्होंने आंदोलन शुरू किया था, जिसे अलीगढ़ आंदोलन कहते हैं।अलीगढ़ आंदोलन का मुख्य उद्देश्य था:
•ब्रिटिश सरकार के प्रति वफादारी।
•हिंदुओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए मुसलमानों के लिए आधुनिक पश्चिमी शिक्षा।
•मुसलमानों को राजनीति से दूर रखने के लिए।
मुसलमानों में आधुनिक शिक्षा और सामाजिक सुधार के प्रसार के लिए सबसे महत्वपूर्ण आंदोलन सर सैयद अहमद खान ने शुरू किया।सर सैयद को पता चला कि उसके ये दुख और दुख-खद हैं।मुसलमानों की हालत आधुनिक शिक्षा की कमी के कारण थी । उनका विश्वास था कि मुसलमानों की प्रत्येक समस्या का इलाज आधुनिक शिक्षा है।इसलिए उन्होंने उन वंचित और निराश मुसलमानों के उत्थान के लिए शैक्षिक कार्यक्रम की शुरूआत की जिन्होंने अपनी विगत गरिमा खो दी थी।उन्होंने अपनी शिक्षा योजना के लिए ठोस कदम उठाए।
1857 का विद्रोह और सर सैयद पर इसके प्रभाव
उन्नीसवीं शताब्दी भारत के मुसलमानों के लिए भारी उथल-पुथल का दौर था।सर सईद को बिजनौर जिले (उत्तर प्रदेश) में तैनात किया गया।राज्य जब 1857 के महान विद्रोह मेरठ (उत्तर प्रदेश) से 10 मई 1857 को तोड़ दिया।और दो दिनों के भीतर बिजनौर में भी पहुंचे, जहां सर सैयद यूरोपियनों की सफलता से रक्षा करते थे।सैयद साहब ने अंग्रेजों को सर सैयद की वफादारी के कारण यूरोपियनों से सुरक्षित बच निकलने का निश्चय ही प्रयत्न किया।क्योंकि सर सैय्यद ने अपना पहला कर्तव्य माना कि 1857 के विद्रोह के दौरान ब्रिटिश सरकार की सेवा में यूरोपीय अधिकारियों और बिजनौर में तैनात उनके परिवारों के जीवन की रक्षा करना ब्रिटिश सरकार की सेवा करना है।वे रात-दिन अपनी रखवाली के लिए हर समय चिंतित रहते और सरकार के प्रति अपने वफादार बने रहे।विद्रोह के दमन के बाद, अंग्रेजों ने मुसलमानों को विद्रोह के मूल स्रोत के रूप में मान लिया था और उन पर कठोरता से गिर पड़ा था।
के कब्जा के साथ दिल्ली में एक नरसंहार हुआ और हजारों मुसलमानों को फांसी दी गई।उन्हें जीवित जलाया गया और आतंक का शासन शुरू हुआ, जिसकी तुलना इतिहास में नहीं की जा सकती थी।उन्होंने निर्दोषों, असहाय महिलाओं और बच्चों की हत्या की।ऐसे तरीके से बदला गया जिसे कोई भी कभी अनुमानित नहीं हुआ।सर सैयद के चचेरे भाई अली हशीम खां की फौज ने हत्या कर दी थी और उनकी मां और चाची को हज़रत निजामुद्दीन औलिया के मकबरे (1233-1324) में जब उनके घर में लूटपाट की गई तो बड़ी कठिनाई से उनकी सुरक्षा के लिए जाना पड़ा। सर सैयद चौंक गया था और उन लोगों की दुर्दशा के कारण हुआ जो उसने विद्रोह के दौरान देखा था।1857।सर सैयद ने अपनी आंखों से इस त्रासदी को देखा और इस त्रासदी ने उनकी आत्मा को बहुत अधिक सीखाया।उनके सिर भारी हो गए थे और अवसाद की उदासी में उन्होंने देश छोड़ने और अन्यत्र बसने का विचार किया था।सर सैयद दिल्ली लौटे तो उन्हें पता चला कि उनके घर में पहले ही लूट मार दी जा चुकी है।उसकी माता भी विद्रोह के कारण पीड़ित हुई: तीन दिन से अधिक समय तक उसकी मां अजीजिनीसा की अंधी बहन रही।और एक बूढ़ी औरत
जैबान कहा जाता है।उनके पास खाने को कुछ नहीं था और दो दिन तक पानी नहीं मिलता था। इस प्रकार सर सैयद ने उन्हें बड़ी कठिनाई में पाया। 1857 के विद्रोह से ऐतिहासिक शहर दिल्ली की महान वास्तुकला का ह्रास हुआ।और वह विनाश का साक्षी है।और दिल्ली के निवासियों के खून खराबा, तबाही और उनके निष्कासन के साथ उसका विनाश हुआ, इससे पुरानी दिल्ली के शहर का बहुत विनाश हुआ, जो मुगल शहंशाह शाहजहां के अंतिम किले के आसपास पड़ा था।नगर तथा नगर-उपनगरों की जनसंख्या काफी ऊँची थी।बगावत के दौरान धार्मिक स्थल विशेष लक्ष्य थे क्योंकि ब्रिटिश लोगों की धारणा के अनुसार ये केंद्र जिहादी केंद्र बने हुए थे।मुसलमान धार्मिक अभिजात वर्ग प्रतिरोध के प्रतीक माने जाते थे, इसलिए वे प्रतिशोध के पात्र थे।शहर की दो प्रसिद्ध मस्जिदों में पहले फुलाह की मस्जिद चुनना माई ने खरीदी थी तो दूसरी सुंदर जिनुअतुल मस्जिद हिंदू बैंकर ने खरीदी थी।मस्जिद-ए-अखराबादी दिल्ली की मस्जिदों के पदानुक्रम में कुलीन मस्जिद, जहाँ प्रसिद्ध शाह वलीउल्लाह के पुत्रों ने अपना पाठ पढ़ाया था, को जमीन पर गिरा दिया गया था।और जब दिल्ली वापिस आया तो मुसलमानों को सभी जिम्मेदार पदों से निकाल दिया गया।रईसों एक बार सत्ता में रहने वाले अधिकारी अब अपने-अपने कार्यालयों में नहीं थे।उनके लिए जीवन के प्रत्येक अवसर बन्द हो गये और यदि किसी व्यक्ति को भी आजीविका की आवश्यकता हो तो वे मुसलमान थे।1857 का विद्रोह जैसा कि 19वीं शताब्दी के प्रसिद्ध कवि दिल्ली मिर्जा असदुल्ला खान गालिब ने "विशाल मानव त्रासदी" के रूप में वर्णित किया क्योंकि वह विद्रोह के एक चश्मदीद गवाह भी थे।इन परिस्थितियों में सर सैयद अहमद खान ने अपने सह-धर्मियों की स्थिति में सुधार के लिए कई तरीके ईजाद किए। ऐसे में सर सैयद के दो काम थे।
उन्हें यह साबित करना था कि मुसलमान अंग्रेजों के प्रति वफादार थे सरकार क्योंकि जब दिल्ली में शांति लौटी और जब मुसलमान थे उन्हें अपने घरों में लौटने की अनुमति दी गई, उन्हें दिल्ली में प्रवेश करने से पहले अपनी वफादारी का प्रमाण देना आवश्यक था।दूसरी ओर सर सैयद ने सिद्ध किया कि मुसलमान ब्रिटेन के प्रति निष्ठावान हैं और साथ ही इस्लाम और ईसाई धर्म के बीच धार्मिक शत्रुता को पाटने के लिए भी।
इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सर सैयद ने दो मोनोग्राफ लिखे। असबाब-ए-बगावत-ए-हिंद (भारतीय विद्रोह के कारण) जिसमें सर सैयद ने विद्रोह के विभिन्न कारणों की पहचान की और दिखाया कि यह एक लोकप्रिय विद्रोह नहीं था क्योंकि वह विद्रोह के प्रकोप को विभिन्न प्रकार के विद्रोह का पता लगाता है विशेष रूप से अंग्रेजों के निरंकुश शासन के कारण।मिशनरी गतिविधियों, कानून बनाने में भारतीयों को शामिल नहीं करना आदि।दूसरी ओर सर सैयद ने भारत के वफादार मुसलमानों के रूप में अन्य मोनोग्राफ की रचना की, जिसमें उन्होंने विद्रोह के दौरान मुसलमानों द्वारा प्रदान की गई विख्यात सेवाओं और अंग्रेजों के प्रति उनकी वफादारी पर प्रकाश डाला;इसी चूने में ईसाई धर्म और इस्लाम में समानताएं तथा अतीत काल से इन धर्मों के अनुयायियों में मैत्रीपूर्ण संबंध थे।इस प्रकार सर सैयद साहब से वैमनस्य पैदा करना चाहते थे।ब्रिटिश सरकार ने अपने विद्वान लेखों के माध्यम से इस्लाम और ईसाई धर्म के बीच खाई को छूने का प्रयास किया।इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सर सैयद ने 1857 की महान बगावत के बाद मुस्लिम समुदाय की बेहतरी के लिए काम किया.
मुरादाबाद में पहली स्कूल की स्थापना (1859):
इस प्रकार सन् 1859 में सर सैयद अहमद खान ने मुरादाबाद में मुसलमानों के लिए एक स्कूल की स्थापना की, जहां अंग्रेजी, फारसी, इस्लमियाट, अरबी, उर्दू अनिवार्य विषय थे।
गाज़ीपुर में स्कूल (1862):
1862 में सर सैयद मुरादाबाद से गाजियापुर स्थानांतरित कर दिये गये, जहां उन्होंने मुसलमानों के लिए एक और स्कूल स्थापित किया, जो मदरसों गाजियापुर के नाम से जाना जाता था।
वैज्ञानिक समाज गाजियापुर 1864:
1864 में, सर सैय्यद अहमद खान ने गाजीपुर में एक वैज्ञानिक समाज की नींव रखी।इस समाज का उद्देश्य अंग्रेजी की पुस्तकों को उर्दू भाषा में अनूदित करना था।लेकिन बाद में, 1866 में, अलीगढ़ में स्थानांतरित होने के बाद वैज्ञानिक समाज का मुख्य कार्यालय भी स्थानांतरित कर दिया गया।
अलीगढ़।
अलीगढ़ संस्थान गजट (1866):
वर्ष 1866 में वैज्ञानिक सोसाइटी ने एक पत्रिका अलीगढ़ इंस्टीट्यूट गजट जारी की।यह पत्रिका उर्दू और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रकाशित हुई थी।इस पत्रिका का उद्देश्य मुसलमानों और ब्रिटिश सरकार के बीच गलत धारणा को दूर करना और उन्हें एक दूसरे के निकट लाने का था।
मुसलमानों की शैक्षिक प्रगति के लिए प्रयास करने वाली समिति:
इंग़्लैंड की शिक्षा-प्रणाली पर बारीकी से नजर रखने के लिए सर सैयद अहमद खान अपने बेटे सैयद मेहमुद के साथ 1869 में इंग्लैंड गये और वहां ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय जैसे अंग्रेजी शिक्षण संस्थानों के अध्ययन में सत्रह महीने तक रहे।भारत लौटने के बाद उन्होंने? मुसलमानों की शिक्षा-प्रगति के लिए प्रयत्नशील समिति? की स्थापना की।मुसलमानों के शैक्षिक विकास के लिए संघर्ष कर रही एक अन्य समिति की स्थापना के लिए एक मुस्लिम कालेज की स्थापना के लिए निधि समिति के नाम से की गई।इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सर सैयद देश भर में गये और कालेज की स्थापना के लिए धन एकत्र किया।समिति ने लोगों के लिए आदर्श के रूप में स्कूल बनाने का निर्णय लिया और बाद में कालेज की स्थापना का फैसला किया।
मोहम्मडन एंगलो ओरिएंटल स्कूल 1875:
इसलिए, 1875 में सर सैयद ने अलीगढ़ में मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल स्कूल की स्थापना की।1877 में स्कूल को कालेज के स्तर तक उन्नत बनाया गया, जिसका उद्घाटन लॉर्ड लिटन ने किया था।इस कालेज की मुख्य विशेषता पश्चिमी और पूर्वी शिक्षा दोनों ही की थी।बाद में सर सैयद की मृत्यु के बाद कालेज को विश्वविद्यालय के स्तर तक पहुंचाया गया।
Mohammedan Educational Conference 1866:
इस कालेज की मुख्य विशेषता पश्चिमी और पूर्वी शिक्षा दोनों ही की थी।बाद में सर सैयद की मृत्यु के बाद कालेज को विश्वविद्यालय के स्तर तक पहुंचाया गया।1886 में सर सैयद ने एक ऐसे संगठन की स्थापना की जो मोहम्मडन शैक्षिक सम्मेलन के नाम से जाना जाता है, जिसने पश्चिमी और धार्मिक शिक्षा में अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में बारह बिंदु कार्यक्रम प्रस्तुत किया।इसका उद्देश्य शिक्षा का संदेश मुसलमान जनता तक पहुंचाना था।सम्मेलन ने देश के विभिन्न नगरों में शैक्षणिक समस्याओं की जानकारी रखने के लिए अपने सत्र आयोजित किए और फिर उन्हें सुलझाने की कोशिश की।उसकी बैठक में हुए सम्मेलन ने आधुनिक चर्चा की।शिक्षा के स्तर के विकास और सुधार के लिए तकनीकें ।
राजनैतिक सेचाएंः
सर सैयद ने भारत के मुसलमानों को सलाह दी कि वे अस्थायी रूप से राजनीतिक गतिविधियों से अपने को दूर रखें क्योंकि उस समय उनके पास कोई आधुनिक और राजनीतिक शिक्षा नहीं थी।हिंदुओं ने कांग्रेस की स्थापना की थी और उनके पास बहुत तीखी राजनीतिक जानकारी थी जो मुसलमानों को आसानी से कुचलने में उनके लिए सहायक हो सकती थी।उसने मुसलमानों को कांग्रेस में शामिल होने से मना कर दिया क्योंकि वे जानते थे कि हिंदुओं को मुसलमानों के समान हित कभी नहीं होगा।उन्होंने राजनीति में आने से पहले आधुनिक और राजनीतिक शिक्षा प्राप्त करने पर जोर दिया।
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